photo ka size kam kaise kare - top image size compressor online in hindi

Hii freinds aaj main aapko aise free tools ke bare me batane wala hu jiski madad se aap apne photo ka size kam karke apne website ki loading speed ko bhi kam kar sakte hain. Jisse aapke website ki ranking bhi badegi or aapka website ka seo score bhi badega. Mere dwara bataye gaye sabhi tools free hain or aap isse online hi apne photo ka size quality ko kam kiye bina hi reduced kar sakte hain.


photo ka size kam kaise kare
Photo ka size online compress kaise kare

Image size ko kam karna kyu jaruri hai?

  • image ka size kam hone se aapke website ki loading speed kam hogi. Jisse aapke pas visitors jyada aayenge
  • Image ke quality ko kam kiye bina hi size ko reduce karne se aapka image seo score badega.
  • Kam size ki image use karne se aapke website ki quality badegi.

Jab aapke image ka size 50% se 90% kam ho jayenga to aapki website ki loading speed to apne aap hi kam ho jati hain jisse aapke pas jyada visitors aayenge. Iske alawa aapka blog image seo friendly ban jayenga.

photo ka size kam karne ke liye Top free photo size reducer tool


Main aapko top 5 aise free tool batane wala hu jisme aap photo ke site ko kam kar sakte hain bina kisi photo ke quality ko kam kiye huye.

1)Small seo tool - ager aap ek blogger hai to aapne small seo ke bare me suna hi hoga kyuki ye bhut popular website hain jo aapko aapke website ke liye sabhi tool free me provide karwati hain. Ye website meri sabse pasandida website hain.

Small seo tool se photo ka size reduce kaise kare

Small seo tool se photo ka size reduce karna bhut hi aasan hain


  • Ab upload me aapko photo upload karni hogi.
  • Photo upload hone ke bad photo ka size reduce ho jata hain.
  • Photo ka size compress hone per aap apne compress photo ko download kar sakte hain.
  • apki photo ka size bhi bata diya jata hain ki aapki photo kitne % tak compress hui hain.

2) compressor tool - compressor tool ek bhut achi website hain jisse aap apni image size ko aasani se compress karte hain.

Compressor tool se bina quality ghataye photo ka size kam kaise karte hai ?

  • Sabse pahle aapko compressor tool website ko open karna hain.  
  • Ab aapko try it now per click karna hain.
  • Aapke samne ek new page open hoga jisme aapko select file me aapke image ko upload karna hain.
  • Ab aapki image ka size reduce ho chuka hain.
  • Ab aapko download your file se compress image ko download kar lena hain.
3) Image optimizer -  online image optimize tool bhut acha image compress tool hain isme aap alag alag type me image ko optimize kar sakte hain.

Image optimize tool se image ko compress kaise kare

  • Sabse pahle aapko image optimize website open karni hain.
  • Agar apke image ka url hain to aap url select kare ya apne file me se select file karke image select karna hain.
  • Apni file select karne ke bad aapko optimize per click karna hain.
  • Aapke pas alag alag size me image compress ho jati hain.
  • Aapko jo bhi size chahiye select karna hain or image ko download kar lena hain.

Dosto aap apne Image ka size compress karke apne website ya blog ka size compress kar sakte hain. Image compress karne ke liye online bhut se tools hain aap sabhi ka use kar sakte hain. Main jin tools ka use karta hu unke bare me maine uper bata diya hain. Aap apne android phone, iphone, ya windows me bhi alag alag tools ka use kar sakte hain.


Aapko hamara ye article kaisa laga, aapka koi sujhao ya aapka koi sawal hain to  hame comment me jarur bataye.

Ager aapko hamare dwara batayi hui jankari achi lagi hain to aap hamara article social media me share jarur Kare.