Instagram Story Download  Online In Hindi 

Instagram Social Midia की दुनिया का अब कोई छोटा नाम नहीं रहा है अगर हम INSTAGRAM की बात करे तो इंस्टाग्राम अब दुनिया की सबसे बड़ी Photo Sharing Site बन चूका है इसका कारण है इस वेबसाइट या इस कंपनी की सिक्योरिटी अगर हम बात करे तो Facebook के मुकाबले इंस्टाग्राम को लड़किया ज्यादा इस्तेमाल करती है और इसे काफी सुरक्षित मानती है और ये बात भी पूरी तरह से सही हैं क्योकि हाल ही में फेसबुक के साथ हमने कुछ security issue देखें है।
Instagram Story Download
हलाकि एक जमाना ऐसा था जब हर कोई  व्यक्ति फेसबुक  को इस्तेमाल करता था लेकिन अब लोग इंस्टाग्राम और टिकटोक  जैसे apps  को बहुत  इस्तेमॉल करते है शायद आप भी इस्तेमाल करते ही  होंगे और आपको बता दे  इंस्टाग्राम कंपनी की पूरी ownership फेसबुक के पास ही है अतः हम कह सकते है की फेसबुक और इंस्टाग्राम एक ही  कंपनी है।
इंस्टाग्राम दुनिया की सबसे बड़ी फोटो शेयरिंग वेबसाइट है और इसमें लोग अपनी फोटो और वीडियो शेयर करने के साथ अनेको काम जैसे बिज़नेस इत्यादि करते है।
इंस्टाग्राम वेबसाइट में बहुत से फीचर्स है जिनका इस्तेमाल आमतौर पर हर व्यक्ति करता है इनमे से ही एक फीचर है इंस्टाग्राम स्टोरी इस फीचर्स को लोगो द्वारा बहुत पसंद किया जाता है इसका उपयोग हम फोटो वीडियो अपनी लोकेशन फोटो एडिटिंग और गाना शेयर करने के लिए करते है जो काफी बढ़िया है हम इसमें देख सकते है की कोन से लोग हमारा स्टेटस या स्टोरी देख रहे हैं।
अब सबसे बड़ी समस्या ये बन जाती है की हमें किसी की स्टोरी अगर पसंद आती है तो हमें इंस्टाग्राम द्वारा उस स्टोरी को सेव करने का या डाउनलोड करने का कोई ऑप्शन नहीं दिया  है आज हम इसी समस्या का समाधान लाये है तो चलिए जानते है की हम दुसरो की इंस्टाग्राम स्टोरी  कैसे डाउनलोड करे ?



Instagram Story Download Kaise Kare । Instagram Story Download In Hindi

वैसे तो इंस्टाग्राम स्टोरी को सेव या डाउनलोड करने के बहुत सरे तरीके मौजूद है लेकिन हम दो आसान तरीको के बारे में जानते है


1st type -  instagram story download online - इंस्टाग्राम स्टोरी डाउनलोड करने की इस तरीके में हम जानने वाले है बिना किसी अप्प्स की सहायता से लेपटॉप या कंप्यूटर मे इंस्टाग्राम स्टोरी डाउनलोड कैसे करे ?
2nd type -  instagram story download for phone  - इंस्टाग्राम स्टोरी डाउनलोड  करने के इस दूसरे तरीके में हम जानने वाले है मोबाइल या टेबलेट में इंस्टाग्राम स्टोरी डाउनलोड कैसे करे ?
हमारे द्वारा बताये गए ये दोनों तरीके काफी आसान है और इन तरीको को बहुत काम लोग जानते हैं

Instagram Story Download Online In Hindi । Instagram Story Download Pc


  • सबसे पहले हमें जिस भी व्यक्ति की INSTAGRAM STORY DOWNLOAD  करना है उसका USERNAME/USER ID निचे दी गयी Instagram story download website  में डालना है जिसकी हमें स्टोरी डाउनलोड करना है। 

  • जैसे ही हम यूजरनाम  डालकर डाउनलोड पर क्लिक करते  तो उस व्यक्ति की प्रोफाइल खुल जाती है   जहाँ  पूरी जानकारी मौजूद होती है 
  • हमें निचे बढ़ना है यहाँ पर बताया होता है की इस अकाउंट पर कितनी स्टोरी मौजूद है। 

  • हम थोडा  और निचे बढ़ते है तो सभी इंस्टाग्राम स्टोरी डाउनलोड BUTTON  के साथ मौजूद होती है। 
  • यहाँ प्रत्येक स्टोरी की निचे Download Button मौजूद है।  हम जिस फोटो /वीडियो स्टोरी को डाउनलोड करना चाहते है उसके निचे SAVE US PHOTO / SAVE US VIDEO पर क्लिक करना होता हैं।  

  • अब जैसे ही आप सेव पर क्लिक करते है तो स्टोरी डाउनलोड हो जाती है।

Instagram Story Download Kaise Kare । Instagram Story Download Android and Iphone


पिछली बताये हुए तरीके द्वारा हम मोबाइल में भी इंस्टाग्राम स्टोरी डाउनलोड कर सकते हैं।  लेकिन हम यहाँ पर मोबाइल के एक अलग तरीके के बारे में जानने वाले हैं जिससे हमें कुछ अधिक फीचर्स मिलते है।
  • सबसे पहले हमें मोबाइल में इंस्टाग्राम स्टोरी डाउनलोड करने के लिए GB INSTAGRAM DOWNLOAD करना है।  
  • अब  GB INSTAGRAM को खोलने के बाद हमें instagram account से login करना  है।  
 instagram की other ट्रिक्स जानने के लिए यहाँ क्लिक करे 
  • अब हमारा  instagram account खुल चूका है सबसे ऊपर हमें स्टोरी वाला सेक्शन दिखाई देता है हमें स्टोरी पर जाना है।  

  • अब हमें  जिसकी भी स्टोरी डाउनलोड करना है  उस को OPEN  करते  है और निचे हमें  3 DOTS  दिखाई देते हैं उस पर क्लिक कर देते  है।  

  • अब हमारे सामने SAVE का OPTION आता है SAVE पर क्लिक करने के बाद instagram story मोबाइल में download हो जाती है।  

दोस्तों हमारे द्वारा बताये गए सभी तरीके बहुत आसान है जिसके द्वारा आप  बहुत आसानी से INSTAGRAM STORY  को MOBILE, LEPTOP और COMPUTER पर DOWNLOAD कर पाएंगे
उम्मीद है आपको हमारा ये प्रयास पसंद आया होगा अगर  तो इसे शेयर करके हमें बताये आपको और क्या क्या जानना है।