Ladko ke liye gora hone ke gharelu upay

हम आज ladko ke liye gora hone ke nuskhe लेकर आये है ये घरेलू उपाय आजमाकर आप अपने चेहरे को आसानी से गोरा बना सकते है।

आज मैं आपसे ऐसे घरेलू तरीके साझा करने वाला हु जिससे आप अपने चेहरे को आसानी से साफ और गोरा बना सकते है।

अगर आप जीरो से हीरो बनने की सोच रहे है तो आप ख्वाब छोड़ दीजिए क्योकि आपको बिना मेहनत का कुछ नही मिलने वाला है भाई लोगो मेहनत तो आपको हर जगह कामयाबी पाने के लिए करनी ही पड़ेंगी।

लड़को की त्वचा लड़कियों के त्वचा के मुकाबले बहुत अलग होती है। लड़को की त्वचा पर प्रदूषण का असर तो बहुत जल्दी नही होता है लेकिन फिर भी हर किसी व्यक्ति के चेहरे पर प्रदूषण होना तो स्वाभाविक है। प्रदूषण के कारण हमारे चेहरा काफी प्रभावित होता है और फिर हमारी त्वचा में बहुत विकार उत्पन्न होने लगते है जैसे - कील-मुहासे, फुंसिया, त्वचा में कालापन ओर दाग

इन त्वचा के विकारों से हमारी ख़ूबसूरती छीन जाती है और हम खूबसूरत चेहरा पाने के लिए बहुत महंगी दवाइयो, क्रीम, ओर महंगे इलाज करवाते है। इन सभी कारणों से कई बार हमारा प्राकृतिक गोरापन हमसे छीन जाता है।

आज का दौर खूबसूरत दिखने का समय है चाहे लड़का हो या लड़की अपने खूबसूरती और त्वचा के प्रति काफी सजग रहते है।
इस समय चाहे लड़का हो या लड़की दोनों ही "गोरा होने के उपाय" खोजते है।

हम आज लड़कों के गोरा होने के घरेलू उपाय बताने वाले है जीतते आप बिना किसी दिक्कत के अपने आप को गोरा बना सकते है।


आपको हम ये बता दे कि हमारे द्वारा बताए गए चेहरे को गोरा करने के घरेलू उपाय पूरी तरह से प्राकृतिक और सुरक्षित है जीतते आप बहुत आसानी के साथ अपने चेहरे पर चमक भी ला सकते है।

चेहरे को गोरा ओर स्वस्थ बनाये इन आसान तरीकों से -


चेहरे को चमकदार और गोरा बनाने के लिए हमे प्रतिदिन कुछ उपाय अपनाने चाहिए जैसे:-

  1. हमे प्रतिदिन सुबह उठकर कम से कम 2-3 ग्लास पानी पीना चाहिए ओर दिन में 4 लीटर से ज्यादा पानी पीना चाहिए। इससे होगा ये की हमारे शरीर की सारी गंदगी पसीने ओर शौच के रूप में बाहर निकलती रहेंगी जिससे हमारी त्वचा स्वस्थ और चमकदार बनेंगी।
  2. हमे सुबह मुँह गुनगुने पानी से धोना चाहिए तथा इसके बाद चेहरे पर प्राकृतिक मॉइस्चराइजर का उपयोग करना चाहिए।
  3. हप्ते में 2 बार प्राकृतिक स्क्रब का उपयोग करना चाहिए जिससे चहरे के मृत कोशिका निकल जाती है।


प्राकृतिक तरीको से पुरुषों में गोरा होने के घरेलू उपाय :-


गुलाब जल का उपयोग -

गुलाब जल सबसे अच्छा तरीका है बहुत जल्दी गोरा होने का गुलाब जल में जिवाणु विरोधी तत्व होते है जब हम गुलाब जल को अपने चेहरे के ऊपर लगाते है तो गुलाब जल धीरे-धीरे हमारे चेहरे के विषाणु को खत्म कर हमारे चेहरे में निखार लाता है ओर इस कारण हमारे चहरे पर हो रहे कील-मुँहासे ठीक हो जाते है। इन कारणो के कारण गुलाब जल से हमारा चेहरा साफ होता है और गोरा हो जाता है।

गुलाब जल में एंटीऑक्सीडेंट तत्व होता है जिसके कारण हमारे चेहरे में पड़ रही झुर्रिया खत्म हो जाती है और चहरे पर खिंचाव आ जाता है जिसके कारण हम ओर भी जवान नजर आते है।

सुखी त्वचा या रूखी त्वचा वाले पुरुषों और महिलाओं के लिए गुलाब जल एक रामबाण होता है क्योंकि गुलाब जल में मॉइस्चराइजर तत्व पाए जाते है जो चहरे ओर त्वचा को नर्म ओर मुलायम बनाता है।


गुलाब जल का चहरे पर उपयोग


गुलाब जल प्रतिदिन रात को सोने से पहले लगाकर सोना चाहिए इससे होंगा ये की हमारे चेहरे पर से सभी प्रकार की अशुद्धि खत्म हो जाएगी और चेहरा गोरा होने लग जाता है।   


अगर हम गुलाब जल का प्रतिदिन उपयोग करते है तो हमारा चहरा साफ सुन्दर ओर गोरा हो जाता है।


एलोविरा जैल का उपयोग :-

एलोविरा जैल हमारे चेहरे के लिए बहुत ही अच्छा माना जाता है और सभी लोग प्राकृतिक तरीके से चेहरे के देखभाल के लिए एलोविरा जैल की ही सलाह देते है।

हम आज चहरे पर एलोविरा जैल के कुछ फायदों के ऊपर बात करने वाले है कि हम कैसे एलोविरा जैल का उपयोग करके अपनी त्वचा को ओर भी सुंदर बना सकते है।


एलोविरा जैल का चहरे पर उपयोग


एलोविरा जैल का उपयोग रात में सोने से पहले करने पर चेहरे से फुंसियों ओर दाग मिटने लगते है और चहरा साफ होता है और धीरे धीरे प्राकृतिक गोरापन आने लगता है।

एलोविरा जैल का उपयोग मॉइस्चराइजर के रूप में भी किया जाता है जो हमारी रूखी त्वचा को मॉइस्चराइज करके चहरे में निखार ला सकते है धीरे-धीरे चहेरा साफ और खूबसूरत बनाता है।


मुल्तानी मिट्टी का उपयोग :-

मुल्तानी मिट्टी जो कि एक प्राकृतिक पदार्थ है जो काफी सस्ता होता है। इस पदार्थ का उपयोग हर कोई कर सकता क्योकि ये काफी सस्ता product है। इसका उपयोग मुख्यतः फेसपैक, क्लीन्जर ओर टोनर के रूप में किया जाता है।  

कई हजार सालो से चहरे के प्राकृतिक खूबसूरती को निखारने के लिए मुल्तानी मिट्टी का प्रयोग होते आ रहा है।  
मुल्तानी मिट्टी में बहुत अधिक मात्रा में मैग्नीशियम क्लोराइट होता है जो हमारे चहरे को साफ करने के काम मे आता है। मुल्तानी मिट्टी हमारे चेहरे की सभी गंदगी को हटाने के साथ ही हमारे चेहरे को निखार देती है और हमारा चेहरा धीरे-धीरे गोरा होने लगता है।

मुल्तानी मिट्टी हमारे त्वचा में तैलीय पदार्थो को कम करती है जिससे हमें तैलीय त्वचा से छुटकारा मिल जाता है और हमारा चहरा खूबसूरत बन जाता है।

मुल्तानी मिट्टी हमारे चेहरे के दाग धब्बो को मिटाने के लिए भी सबसे अच्छा तरीका है।

मुल्तानी मिट्टी का चहरे पर उपयोग


मुल्तानी मिट्टी को सुबह नहाने से पहले त्वचा और चहरे पर लगाकर 30 मिनट तक सूखने देना चाहिए ओर फिर गुनगुने पानी से चहरे को धो देना चाहिए। इस नुस्खे का प्रतिदिन उपयोग करने से चेहरा गोरा होने लग जाता है।


टमाटर का उपयोग:-

अगर चहरे पर दाग-धब्बे है तो टमाटर सबसे बढ़िया उपाय है क्योंकि टमाटर में लाइकोपीन नामक तत्व पाया जाता है तो त्वचा पर आए मुहासो ओर दाग-धब्बो को ठीक करने के लिए किया जाता है।


टमाटर का लगातार उपयोग करने से हमारे चहरे पर रौनक आ जाती है तथा हमारा चहरा चमकदार बन जाता है।

टमाटर के प्रतिदिन उपयोग से इसमें उपस्थित विटामिन हमारे चेहरे को बहुत फायदा पहुचाता है जिससे चहरे पर पड़ी झुर्रियां साफ होने लगती है और हम ओर भी जवान नजर आते है।

टमाटर का चहरे पर उपयोग कैसे करे -


टमाटर को आधा काटकर चहरे पर मसाज या रगड़ना चाहिए प्रतिदिन इस विधि का उपयोग करने के कारण हमारे चेहरे पर प्राकृतिक गोरापन लौट जाता है।

चावल का उपयोग :-

चावल के आटे का उपयोग हम अपने चेहरे को गोरा बनाने में natural scrub के रूप उपयोग करते है।

इस उपाय को उपयोग करने के लिए हमारे पास चावल का आटा ओर नींबू का रस होना चाहिए।

चावल आटा का चहरे पर उपयोग कैसे करे-


चावल का आटा ओर नींबू का रस मिलाने पर natural scrub तैयार हो जाता है। अब हमे इस स्क्रब से हमारे चेहरे पर हल्की मसाज करनी है फिर कुछ समय के लिए छोड़ देना है। इसके बाद  गुनगुने पानी से चेहरे को धो लेना है और आप देखेंगे कि आपके चेहरे पर निखार आ जाता है।

इस नुस्खे का उपयोग चेहरे पर चमक लाने के वाले  उपाय के रूप में किया जाता है क्योकि इस नुस्खे के हफ्ते में 2 बार उपयोग करने से चेहरा गोरा होने लगता है और चहरे में कसाव बढ़ जाता है।


हमारे प्यारे भाइयो उम्मीद है आपको हमारे द्वारा बताए गए गोरा होने के उपाय पसंद आये होंगे। हमारे द्वारा बताए गए सभी प्राकृतिक नुश्खे सुरक्षित रूप से गोरे होने के तरीके है चुकी ये सभी प्राकृतिक तरीके है तो इसके परिणाम मिलने में थोड़ा समय लगता है।
अगर आपको हमारे पुरुषों में गोरा होने के घरेलू उपाय पसंद आये है तो इस post को अपने दोस्तों के साथ share जरूर करे धन्यवाद